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    • #1552
      Akash
      Participant

      नमस्ते सर जी…
      आपके InDesign के almost सब videos देख चूका हु और बहुत कुछ सीखा भी लेकिन…
      मेरा सवाल ऐसा है की….

      १) Design Brief कैसे होती है ? (books, Magazines, broouchers के लिए )
      २) अगर किसी Industry में काम करे तो Actually काम कैसा बताते है ? Actually
      माहौल कैसा होता है ?
      ३) और अगर Freelancing का काम करे तो book, brouchers, magazine, और
      Company Profile इस के लिए क्या क्या क्लाइंट से मांगते है और कैसा वो Design
      Brief का प्रोसेस होता है ?
      ४) Indesign में Small Booklet बीचमे से Stepple वाला उसके लिए Page Set Up कैसे
      करना है और जो Binding वाला होता उसके लिए कैसे सेट उप और प्रिंट रेडी पीडीऍफ़
      कैसे करना है उसके बारे में जरा Detail में बताये.

      धन्यवाद्…

    • #26869
      Priya Khanna
      Participant

      Design brief के बारे में मैंने भी काफी कोशिश की, लेकिन मैंने महसूस किया कि हर प्रोजेक्ट के लिए ये बहुत बदलाव होता है। मैंने कई बार बुक्स और मैगजीन के लिए एक ही तरह का डिजाइन ब्रिफ इस्तेमाल करने की कोशिश की, मगर पूरा काम फेल हो गया क्योंकि क्लाइंट की जरूरतें पूरी तरह से समझ में नहीं आई थीं। मेरा सुझाव है कि ब्रिफ तैयार करते वक्त क्लाइंट से अच्छे से बात करो और उनकी उम्मीदों को साफ़ लिख लो, तभी काम smooth होगा।

    • #26995
      Anita Khanna
      Participant

      Design Brief बनाने के लिए सबसे पहले आपको project का उद्देश्य, target audience, content type और delivery format साफ़ करना होता है। जैसे books के लिए आपको chapters, illustrations, typography preference, print size आदि शामिल करना होगा, जबकि brochures में ज्यादा focus होता है concise content और visual appeal पर। मैंने अपनी recent brochure project में client से एक simple questionnaire लिया था जिससे काफी clarity मिली। आपके लिए भी ये approach काम करेगी।

    • #27074
      Aman Singh
      Participant

      Design brief वास्तव में एक डोक्यूमेंट होता है जिसमें प्रोजेक्ट का मकसद, टारगेट ऑडियंस, कंटेंट, डिजाइन स्टाइल, कॉपीराइट, डेडलाइन जैसी सारी जानकारियाँ होती हैं। खासकर books, magazines, brochures के लिए यह क्लियर होना जरूरी है ताकि डिजाइनर को काम शुरू करने में आसानी हो। कई बार लोग सोचते हैं कि सिर्फ कलर और फॉर्मैट की बात करनी है, लेकिन कंटेंट की प्रकृति, पब्लिकेशन का टोन और प्रिंट-साइज़ भी उतनी ही अहम होती हैं। इसलिए design brief हमेशा डिटेल्ड होनी चाहिए!

    • #27077
      Rohan Verma
      Participant

      लगता है कि Design Brief में सबसे पहले client का requirement पूरी तरह समझना ज़रूरी होता है, जैसे किताब या मैगज़ीन का टॉपिक क्या है, target audience कौन है, कितने पेज होने हैं, और किस तरह का layout या theme चाहिए। शायद brochures के लिए रंग और branding guidelines भी जरूरी होते हैं। मैं भी अभी सीख रहा हूं तो सही तरीका पता नहीं, पर शायद इन सारी चीज़ों को एक document में लिखकर designer को देना होता है।

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